Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi | राकेश झुनझुनवाला 5 इन्वेस्टमेंट नियमों

Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi - दोस्तों अगर आप शेयर बाजार में सफल होना चाहते हैं तो निवेश के समय राकेश झुनझुनवाला 5 इन्वेस्टमेंट नियमों का पालन करना चाहिए।

Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips

देश के सबसे बड़े बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार से जबरदस्त कमाई की है। आज हम उनके द्वारा बताए गए 5 ऐसे टिप्स जानेंगे जिनका आपको पालन करना चाहिए।

    Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi

    कंपनी का एनालिसिस

    किसी भी कंपनी के शेयर में निवेश करने से पहले उसका अच्छी तरह से एनालिसिस कर लेना चाहिए। छोटे मोटे एनालिसिस प्रॉफिट, रेवेनुए को देखने से कुछ नहीं होगा।

    आपको अच्छी तरह से एनालिसिस करना चाहिए। इसके अलावा कंपनी की ग्रोथ और मैनेजमेंट को भी भविष्य में अच्छे से परखना होता है।

    तभी आप अपने भविष्य के अनुसार निवेश करने के लिए एक अच्छा स्टॉक ढूंढ पाएंगे। और आप भविष्य में राकेश झुनझुनवाला की तरह एक सफल निवेशक बन पाएंगे।

    गलतियों से सीखे

    राकेश झुनझुनवाला कहते हैं कि आप गलती से सीखते हैं। ये सबक आपको बहुत आगे तक ले जा सकते हैं। उनके अनुसार अनुभव शेयर बाजार को सीखने का सबसे अच्छा तरीका है। और अनुभव गलतियाँ करके सीखा जाता है।

    गलती से कभी न डरें। यदि आप गलती करने से डरने लगेंगे तो आप कोई निर्णय नहीं ले पाएंगे। अगर आप शेयर बाजार में सफल होना चाहते हैं तो आपको फैसले लेने पड़ते हैं और कई बार फैसले लेते समय गलतियां भी हो जाती हैं। लेकिन दूसरों को दोष देने के बजाय उनसे सीख लेनी चाहिए।

    राकेश झुनझुनवाला ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें एक कंपनी में 150 करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। लेकिन उन्होंने कभी उस कंपनी के प्रमोटर से तीखी बात नहीं की।

    इससे यह समझा जाता है कि अपनी गलती के लिए दूसरों को दोष देने से कोई फायदा नहीं है, आपको उन गलतियों से सीख लेनी चाहिए और आगे निवेश करना चाहिए।

    मार्केट के हिसाब से चले

    राकेश झुनझुनवाला कहते हैं कि बाजार सर्वोच्च है। शेयर बाजार कभी सही या गलत नहीं होता। आपके हिसाब से बाजार नहीं चलेगा, आपको बाजार के हिसाब से चलना होगा।

    अगर आपको नुकसान हुआ है, तो बाजार को दोष न दें। आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि इस नुकसान का कारण आप स्वयं हैं।

    नहीं मानोगे तो बाजार से कभी सीख नहीं पाओगे। और अगर आप सीखना बंद कर देंगे तो आप बाजार से भी कमाई नहीं कर पाएंगे। तो आपको बाजार की चाबी चुननी चाहिए और उसके साथ जाना चाहिए।

    Investing और Trading पोर्टफोलियो अलग अलग

    शेयर बाजार में निवेश करते समय सभी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अगर आप ट्रेडिंग और निवेश करना चाहते हैं तो दोनों पोर्टफोलियो अलग-अलग रखें। दोनों को कभी भी आपस में न मिलने दें।

    ट्रेडिंग मोमेंटम के आधार पर चलती है और निवेश लंबी अवधि के लिए होता है। इसलिए दोनों को अलग रखना बहुत जरूरी है।

    साथ ही उनका यह भी कहना है कि हर ट्रेड करने से पहले देखें कि सबसे बुरे समय में क्या होता है और उसके लिए तैयार रहें। केवल उतना ही जोखिम उठाएं जितना आप सह कर सकते हैं।

    Also read : Upcoming IPO

    स्टॉक टिप्स से दूर रहो

    राकेश झुनझुनवाला का कहना थे कि आपको हमेशा स्टॉक टिप्स से दूर रहना चाहिए। आपको अपना खुद का एनालिसिस करने के बाद स्टॉक खरीदना चाहिए।

    किसी के द्वारा बोले गए शेयरों में निवेश करना ठीक नहीं है। आपको उचित एनालिसिस करने के बाद उस स्टॉक में निवेश करना चाहिए।

    यदि आप किसी बड़े निवेशक की सलाह मानकर कोई शेयर खरीदते हैं और कुछ दिनों के बाद किसी घटना के कारण उसमें परिवर्तन हो जाता है जो आपको समझ में नहीं आता है। जिन्होंने आपको शेयर खरीदने के लिए कहा था वे चले जाएंगे और आप फंस जाएंगे।

    बाजार कभी भी बदल सकते हैं। इसलिए निवेश करने से पहले और बाद में भी एनालिसिस करते रहना बहुत जरूरी है।

    क्या राकेश झुनझुनवाला के शेयर में निवेश कर सकते हैं?
    आपको ऐसी गलती बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। आपको उनका अनुसरण करना चाहिए लेकिन नकल बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।

    इससे आपको बड़ा नुकसान भी हो सकता है। राकेश झुनझुनवाला जो भी शेयर लेते हैं, उसका कुछ न कुछ नजरिया होता है। अगर वे गलत हो जाते हैं, तो वे भी इससे बाहर आ जाते हैं।

    अगर आप बिना नुकसान पहुंचाए उन शेयरों में पैसा लगाते हैं तो आपका पैसा भी डूब जाता है। राकेश झुनझुनवाला को भी कई शेयरों में नुकसान हुआ है।

    लेकिन वे ज्यादा मायने नहीं रखते। वह हर गलती से सीखता रहता है। इसलिए आपको भी सीखते रहना चाहिए।

    निष्कर्ष

    Share Market से पैसा कमाना आसान लगता है लेकिन इतना आसान भी नहीं है। इसमें सीखते रहना और साथ ही बाजार से अपडेट रहना बहुत जरूरी है।

    जब आप कोई स्टॉक खरीदते हैं, तो आपको भविष्य को देखना चाहिए और उसे लंबे समय तक खरीदना चाहिए। ताकि आपको भविष्य में अच्छा रिटर्न मिल सके।

    मुझे उम्मीद है कि आपको Rakesh Jhunjhunwala share Market Tips in Hindi पोस्ट पढ़कर अच्छी तरह समझ गए होंगे कि वे कैसे निवेश करते हैं। अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में जरूर बताएं।

    शेयर बाजार से जुड़ी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों से अपडेट रहने के लिए हमारे साथ बने रहें।

    Also read : 



    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ