Wipro Share Price Target 2022, 2025, 2030

[Wipro Share Price, Company, Returns, Financial Record, Divided,Bonus, Holdings, Peer, Opinion]

Wipro Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030

    Wipro Share के बारे में पूरी जानकारी

    शेयर बाजार के बारे में बात करना और विप्रो के बारे में बात ना करना वो असंभव है। आईटी सेक्टर की कंपनी की बात करें तो इंफोसिस, टीसीएस के साथ विप्रो कंपनी का नाम भी लिया जाता है। आज इस लेख में हम Wipro Share Price और उसके Traget के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे, आइए देखते हैं।

    Wipro Company के बारे में जानकारी

    भारत की सबसे बड़ी कंपनी में तीसरे नंबर पर विप्रो कंपनी आती है, जो आईटी सेक्टर में काम कर रही है। इसका मुख्यालय बैंगलोर शहर में स्थित है। इसकी शुरुआत अजीम प्रेमचंदजी ने 1966 में की थी। यह कंपनी इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में काम करती है।


    Wipro Share Price (विप्रो शेयर की कीमत)

    अगर आज के समय कि बात करें तो इसकी किंमत लगभग 410 रुपयें ( सितंबर 2022) हैं। जून 1999 की बात करें तो इसकी कीमत 15 रुपये से भी कम थी। अगर अक्टूबर 2021 की बात करें तो यह सबसे ज्यादा यानी 635 रुपये पर काम कर रहा था।

    अगर हम इसमें निवेश करने वाले शेयरधारकों की बात करें तो इस शेयर में शेयरधारकों को काफी मुनाफा कमाया है।

    Wipro Share Returns (विप्रो ने अब तक कितने रिटर्न दिए हैं?)

    आजतक की बात करें तो इस शेयर ने 4504% से ज्यादा रिटर्न दिया है। अगर रिटर्न की बात करें तो इसने शेयरधारकों को काफी रिटर्न दिया है।

    अब आप सोचेंगे कि स्टॉक पहले ही इतना रिटर्न दे चुका है यानी ओवरवैल्यूड है, फिर क्यों खरीदें, तो हम अब इसके बारे में पूरी डिटेल में बताएंगे कि यह खरीदने लायक है या नहीं।

    Wipro Financial Records (विप्रो के फायनाशियल रेकाॅर्ड)

    अगर इसके रेवेन्यू की बात करें तो साल 2019, 2020 और 2021 में यह करीब 589060, 613401 और 622425 करोड़ है। देखा जाए तो यह ग्रोथ दिखा रहा है।

    अगर Net Profit की बात करें तो साल 2019 और 2021 में यह लगभग 9768 और 10855 करोड़ रुपये था।

    अगर हम इसके ईपीएस (शेयर बेसिक ऑन अर्निंग) की बात करें तो साल 2019, 2020 और 2021 में यह 14.99, 16.67 और 19.11 के आसपास था।


    विप्रो के और भी कई फैक्ट्स

    चाहिए अब जेनेट है विप्रो के रेवन्युं, प्रोफिट, डिविदेंड, इपिस, शेयर होल्डिंग्स और बोनस आदि के बारे में

    Wipro Share Dividend History कि जानकारी

    यदि बात करें इसके डिविडेंड कि तो साल २०१७, २०१८, २०१९, २०२० और २०२१ में लगभग हर साल १.०० रुपयें का डिविडेंड दिया हैं। यह एक डिविडेंड देनेवाली कंपनी हैं।

    Wipro Share Bonus History कि जानकारी

    विप्रो ने साल २००४, २००५, २०१०, २०१७ और २०१९ में २:१, १:१, २:३, १:१ और १:३ रेशों में बोनस दिया था।

    Wipro Share Slipt History कि जानकारी

    दरसल अबतक दो बार शेयर स्प्लिट हो गया हैं।

    शेअर होल्डिंग्स (Wipro Share Holding Pattern)

    अगर शेयर होल्डिंग्स कि बात करें तो इस कंपनी के प्रमोटर के पास 73.00%, Fii के पास 8.11%, पब्लिक के पास 18.1% होल्डिंग्स हैं। अगर म्यूच्यूअल फण्ड होल्डिंग कि बात करें तो आज के समय में 3.13% होल्डिंग्स उनकेे पास हैं। 

    जाने Wipro के Peer Companys के बारे में

    अगर इस शेयर के Peer कंपनीयों कि बात करें तो इसमें Infosys, TCL, HCL, Tech Mahindra जैसी प्रमुख कंपनीया शामिल हैं।

    Wipro Share Price Target 2023

    देखा जाये तो यह कोविड के समय से बढ़ता हि जा रहा हैं यह रुकने का कोई नाम हि नहीं ले रहा। कोवीड के समय के बाद से ही इसने 300% से ज्यादा रिटर्न्स दियें हैं जो कि जो कि शेयर होल्डर्स के पैसे अबतक तीन गुणा करके दिया हैं। अगर अगर अगर एक साल कि बात करें तो भी बहुत से देशों में इसका बिजनेस फैला है। बाकी के कंपनीयों के साथ भी इन्हें जुड़ना पड़ता है अपना बिजनेस बढ़ाने के लिये। नये कंपनी और कस्टमर जुड़ने से आगे जाके कंपनी के ग्रोथ ऐसे ही रहने के अनुमान लगाये जा रहें हैं। अगर बात करें इसके अगले एक साल के टारगेट को तो वह एक्सपर्ट के मुताबिक लगभग 740-750 रुपयों तक जा सकता हैं।

    Wipro Share Price Target 2025

    भारत कि प्रमुख कंपनी में से एक कंपनी में इसे यानी विप्रो कंपनी को गिना जाता हैं। अगर देखा जाये तो आगे आनेवाले समय में आयटी सेक्टर में और भी काफी तेजी से ग्रोथ होने के अनुमान लगाये जा रहे हैं। अगर बात करें साल 2025 तक इसके टार्गेट की तो यह लगभग 950 से लेकर 1000 रुपयों तक भी जा सकता हैं। इसलिये अगर आप लंबे अवधी के लिये किसी स्टाॅक्स में निवेश करने कि सोच रहे हैं तो आप अपनी रिसर्च करके इस स्टाॅक के बारे में भी सोच सकते हैं।

    Wipro Share Price Target 2030

    Wipro के बारे में अगर गौर से नजर डालें तो इसमें काफी Development होती दिख रहीं हैं और आगे आनेवाला समय में इसी सेक्टर का बोलबाला रहनेवाला हैं और यह भारत कि सबसे बेहतरिन कंपनी में से एक कंपनी मानी जाती हैं जो कि अपने आप में एक बड़ी चींज हैं। अगर एक्सपर्ट कि माने तो आनेवाले समय में यानी साल 2030 तक यह कंपनी शेयर के भाव 3000 रुपयें प्रति शेयर भी पोहच सकते हैं जो कि बहुत बढ़ीं बात हैं।

    मेरी राय

    अगर विप्रो कंपनी की बात करें तो यह बहुत ही अच्छी कंपनी में से एक कंपनी हैं आनेवाला समय सब आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का हैं इसलिये इसमें आगे जाके काफी ग्रोथ नजर आ रही हैं इसलिये अगर आप लंबे अवधी के लिये इसमें बने रहना चाहते हैं तो आपको इसके बहुत अच्छे रिटर्न्स देखने को मिल सकते हैं। यह स्टाॅक Nifty50 में शामिल स्टाॅक हैं इसलिये आप इसके साथ जा सकते हैं।

    कोई भी स्टाॅक हो या इन्वेस्टमेंट हो आपको अपनी एनालिसिस खुद करके ही फिर इसमें निवेश करना है कि नहीं यह देखना होगा। निवेश हमेशा उसी जगह करें जहां ज्यादा गैंरटी हो रिटर्न्स आने के और रिस्क भी ना के बराबर हों। आपको हमारा यह आर्टिकल Wipro Share Price Traget 2022, 2025, 2030 कैसा लगा यह हमें अवश्य बताईयें।

    FAQ

    विप्रो कंपनी किस सेक्टर में काम करती हैं?
    Ans: आयटी सेक्टर।

    विप्रो कंपनी के मालिक कौन हैं?
    Ans: अजिम प्रेमचंदजी।

    विप्रो कंपनी कब चालु हुई हैं?
    Ans: साल 1966।

    विप्रो कंपनी का हेडक्वार्टर कहा स्थित हैं?
    Ans: बेंगलुरु, कर्नाटका।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ