Life Insurance Corporation of India LIC share price target 2022, 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई का मौका

दोस्तों आज हम Life Insurance Corporation Of India - LIC Share Price Traget 2022, 2023, 2025, 2030 आने वाले वर्षों में इस बीमा क्षेत्र का प्रदर्शन किस दिशा में जाता देखा जा सकता है, आज हम यह जानने की कोशिश करेंगे।

हालांकि शेयर बाजार में लिस्टिंग होने के बाद शेयरधारक को इतना लिस्टिंग लाभ नहीं दिखा। देश की सबसे बड़ी कंपनी होने के नाते आने वाले समय में शेयर की कीमत में बड़ी वृद्धि की काफी संभावनाएं हैं।

Life Insurance Corporation of India LIC share price target 2022, 2023, 2025, 2030


आज हम LIC के कारोबार का अच्छा एनालिसिस करने के साथ-साथ कारोबार के भविष्य पर भी नजर डालेंगे।

इससे हमें अंदाजा हो जाएगा कि Life Insurance Corporation Of India - LIC Share Price Traget को आने वाले वर्षों में कितना ऊपर जाते हुए देखा जा सकता है।

    Life Insurance Corporation Of India - LIC Share Price Traget 2022

    भारत के बीमा क्षेत्र में, Life Insurance Corporation Of India (LIC) लगभग 62 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ी कंपनियों में से एक प्रतीत होता है।

    एलआईसी के बीमा कारोबार की मजबूती की बात करें तो इसका मजबूत ब्रांड नाम अगर पॉलिसी किसी ग्राहक को बेचनी है तो कंपनी का नाम ही काफी है क्योंकि एलआईसी से ग्राहक को आत्मविश्वास मिलता है जिससे कंपनी को अपना कारोबार तेजी से बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।

    एलआईसी के आईपीओ लाने के बाद धीरे-धीरे कंपनी का फोकस ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट पर बढ़ने वाला है। पहले की कंपनी जो लाभ कमाती थी ज्यादातर पॉलिसीधारक के साथ शेयर की जाती थी लेकिन आने वाले समय में इसकी मात्रा बहुत कम होने वाली है और अधिकतम मुनाफा कंपनी के अंदर ही रहने वाला है। जिससे आने वाले दिनों में आपको एलआईसी के कारोबार में और तेजी देखने को मिलने वाली है।

    आने वाले दिनों में कारोबार तेजी से बढ़ रहा है, LIC Share Price Traget 2022 तक बहुत अच्छा रिटर्न देते हुए, पहला लक्ष्य आप 1000 रुपये के आसपास जाते हुए देखेंगे। जैसे ही यह टारगेट इंटरेस्ट है, आपको दूसरा टारगेट जल्द ही 1050 रुपये में देखने को मिल सकता है।


    Life Insurance Corporation Of India - LIC Share Price Traget 2023

    भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के पास भारत का सबसे बड़ा और सबसे मजबूत डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क है।

    जहां देशभर में 13 लाख से ज्यादा एलआईसी एजेंट फैले हुए हैं, जो हर दिन पॉलिसी बेचने में लगे हुए हैं।

    इतने मजबूत डिस्ट्रीब्यूशन एजेंट नेटवर्क के साथ, कंपनी अन्य निजी बीमा क्षेत्र की कंपनियों की तुलना में हर साल सबसे अधिक पॉलिसी बेचने में कामयाब रहती है।

    कंपनी भारत के हर छोटे से ग्रामीण क्षेत्र में अपने मजबूत एजेंट नेटवर्क की मदद से कारोबार का विस्तार करने में सफल रही है। ग्रामीण क्षेत्र की बात करें तो वहां बिकने वाली कुल पॉलिसियों में से करीब 71 फीसदी सिर्फ एलआईसी ही बेचती है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत के हर क्षेत्र में कंपनी का नेटवर्क कितना मजबूत है।

    लगातार बढ़ते एजेंट नेटवर्क के कारण LIC Share Price Traget 2023 तक व्यापार में अच्छी वृद्धि दिखाने के साथ ही पहला लक्ष्य आपको 1200 रुपये दिखाते हुए देखा जा सकता है। उसके बाद आप दूसरा लक्ष्य 1350 रुपये का देख सकते हैं।


    Life Insurance Corporation Of India - LIC Share Price Traget 2025

    हमेशा ग्राहक के जीवन चक्र को कवर करते हुए एलआईसी ग्राहक की आवश्यकता के आधार पर विभिन्न श्रेणियों में हर प्रकार का बीमा प्रदान करता है।

    कंपनी के व्यक्तिगत बीमा में लगभग 32 उत्पादों, समूह बीमा में 11 उत्पादों और राइडर में 7 उत्पादों की मदद से एलआईसी हर आयु वर्ग के ग्राहकों के बाजार को बहुत आसानी से लक्षित करने में सक्षम है।

    एलआईसी ग्राहक को उत्पाद श्रेणियों में बेहतर सेवा प्रदान करके अब तक प्रत्येक खंड में अग्रणी स्थिति बनाए रखने में सक्षम रहा है।

    इसके साथ ही एलआईसी अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने और ग्राहकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए समय-समय पर अपनी हर बिजनेस कैटेगरी में अलग-अलग तरह के नए प्लान लॉन्च करती रही है।

    आने वाले समय में भी जैसे एलआईसी अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए नई नीतियां बाजार में उतारती नजर आएगी, ऐसे में आपको निश्चित तौर पर कारोबार में काफी अच्छी बढ़त देखने को मिलने वाली है।

    कंपनी के बढ़ते कारोबार को ध्यान में रखते हुए LIC Share Price Traget 2025 तक बहुत अच्छा रिटर्न देने के साथ ही पहला टारगेट आपको 1850 रुपये दिखाते हुए देखा जा सकता है। और फिर आप दूसरे लक्ष्य के लिए 1950 रुपये का दूसरा लक्ष्य रखने की सोच सकते हैं।


    Life Insurance Corporation Of India - LIC Share Price Traget 2030

    जैसा कि आप लंबे समय में भारत के पूरे बीमा क्षेत्र में देखेंगे, विकास के लिए एक बड़ा अवसर है। भारत अभी भी अन्य विकसित देशों की तुलना में बीमा क्षेत्र में बहुत पीछे है।

    इस देश में जिस तरह का जनसंख्या घनत्व देखने को मिलता है, उससे आने वाले समय में इस क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के लिए कारोबार बढ़ाने का बड़ा मौका है।

    विश्लेषकों के मुताबिक, आने वाले समय में भारत के बीमा बाजार में करीब 17 से 18 फीसदी की वृद्धि दर्ज होने की उम्मीद है।

    लोगों की बढ़ती आमदनी और लोगों में बीमा के प्रति तेजी से बढ़ रही जागरूकता के कारण धीरे-धीरे लोग ज्यादा से ज्यादा इंश्योरेंस प्लान खरीदते नजर आ रहे हैं। जिससे बीमा की बाजार हिस्सेदारी तेजी से बढ़ती नजर आ रही है।

    Life Insurance Corporation Of India (LIC) इस क्षेत्र की सबसे मजबूत और सबसे भरोसेमंद कंपनी होने के कारण इस बढ़ती हुई वृद्धि का सबसे अधिक लाभ निश्चित रूप से कंपनी को मिलने वाला है।

    दीर्घावधि में कारोबार में वृद्धि की संभावनाओं को देखते हुए LIC Share Price Traget 2023 तक शेयरधारक को बहुत अच्छा रिटर्न देने से शेयर की कीमत 4100 रुपये के आसपास जाने की पूरी संभावना है।

    LIC Shares Future of Life Insurance Corporation of India

    भविष्य के दृष्टिकोण से एलआईसी के कारोबार को देखते हुए, बीमा क्षेत्र में तेजी से बढ़ रहे अवसरों को ध्यान में रखते हुए, आने वाले समय में कंपनी अपने कारोबार को डिजिटल बनाने पर भी ध्यान दे सकती है।

    जिससे आने वाले समय में LIC का कारोबार काफी तेजी से चलता देखा जा सकता है।

    भारत सरकार भी बीमा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए नई योजना के तहत अधिक से अधिक प्रचार करती नजर आ रही है।

    साथ ही लोगों को यह भी लगने लगा है कि बीमा उनके जोखिम को प्रबंधित करने का एक बेहतर तरीका है, जिससे आने वाले समय में भी बीमा क्षेत्र का बाजार लगातार देखने को मिलने वाला है।

    Risk of Life Insurance Corporation of India (LIC Share)

    एलआईसी के कारोबार में सबसे बड़ा जोखिम देखा जाए तो लंबे समय से कंपनी अपनी बाजार हिस्सेदारी लगातार गंवाती दिख रही है।

    जहां 2001 में एलआईसी की बाजार हिस्सेदारी लगभग 95 प्रतिशत हुआ करती थी लेकिन अब 2022 तक यह केवल 62 प्रतिशत के आसपास ही रह गई है।

    और आने वाले समय में यह स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है कि आने वाले वर्षों में भी निजी कंपनियों से एलआईसी बाजार हिस्सेदारी खो सकती है।

    अगर कंपनी सही समय पर अपने मार्केट शेयर को बचाने में विफल रहती है, तो आपको कारोबार में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है।

    दूसरे जोखिम की बात करें तो एलआईसी एक सरकारी कंपनी होने के कारण इसका असर आपको आगे भी देखने को जरूर मिलेगा। कभी-कभी सरकार एलआईसी के पैसे का इस्तेमाल दूसरी कंपनी को बचाने के लिए करती है। जिससे आने वाले समय में कंपनी की ग्रोथ पर काफी असर पड़ने वाला है।

    मेरी राय

    इसमें कोई शक नहीं है कि आने वाले समय में बीमा क्षेत्र का बाजार बहुत तेजी से बढ़ने वाला है। इसका फायदा आने वाले समय में इस सेक्टर के लोगों की सबसे मजबूत और भरोसेमंद कंपनी एलआईसी को देखने को मिलने वाला है।

    लेकिन विकास के साथ-साथ एलआईसी के शेयर में काफी जोखिम भी शामिल है। इसलिए निवेश का कोई भी फैसला लेने से पहले कंपनी का खुद विश्लेषण करना या अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह लेना बिल्कुल भी न भूलें।

    LIC share price target (FAQ)

    भविष्य में एलआईसी का शेयर कैसा होगा?
    बीमा क्षेत्र में एलआईसी के एक मजबूत ब्रांड होने के कारण कंपनी आने वाले समय में लगातार बढ़ते अवसरों का भरपूर लाभ उठा सकती है। जैसे-जैसे भविष्य में कारोबार बढ़ता हुआ दिखाई देगा, एलआईसी का शेयर भी शेयरधारक को काफी अच्छा रिटर्न मिलने वाला है।

    क्या एलआईसी के शेयर में शॉर्ट टर्म के लिए निवेश करना सही है?
    एलआईसी के शेयर में छोटी अवधि में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है, लेकिन लंबे समय में शेयरधारक को बहुत अच्छा स्थिर रिटर्न अर्जित करने की पूरी क्षमता दिखाई देती है।

    एलआईसी के प्रबंध निदेशक कौन हैं?
    बीसी पटनायक वर्तमान में एलआईसी के प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त हैं।

    मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट Life Insurance Corporation of India LIC share price target 2022, 2023, 2025, 2030 इसे पढ़ने के बाद आपको अंदाजा हो गया होगा कि आने वाले सालों में कंपनी की ग्रोथ किस दिशा में जा रही है। अगर आपके मन में अभी भी इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है या हमारे लिए कोई सुझाव है तो कमेंट में बताना न भूलें।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ