Share Market मे CMP क्या होता है? | CMP का Full Form क्या है?

What is CMP in Share Market- शेयर बाजार में शेयर खरीदते समय आपने CMP देखकर ही शेयर लिया होगा, या तो CMP में ही या आपने CMP से कम में शेयर लिया होगा।

What is CMP in Share Market

अगर आप नहीं जानते कि सीएमपी क्या है तो आज हम सीएमपी के बारे में बताते हैं।

    CMP का फुल फॉर्म क्या होता है? | What is CMP Full Form

    CMP का Full Form Current Market Price (करंट मार्केट प्राइस) होता है।

    शेयर मार्किट में CMP क्या होता है? | What is CMP in Share Market?

    CMP के फुल फॉर्म से आपको अंदाजा हो गया होगा कि सीएमपी यानी किसी भी शेयर का मौजूदा बाजार भाव बताता है कि शेयर बाजार में शेयर की कीमत क्या चल रही है।

    जब भी आप कोई शेयर लेते हैं तो जो कीमत चल रही होती है वह सीएमपी है। सीएमपी किसी भी स्टॉक का वर्तमान मूल्य बताता है, अर्थात यह न तो पिछली कीमत बताता है और न ही भविष्य की कीमत, वर्तमान में जो मूल्य चल रहा है वह CMP है।

    किसी भी शेयर की मौजूदा कीमत और आगे की कीमत से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि स्टॉक किस तरह आगे बढ़ने वाला है। इसलिए सीएमपी किसी भी शेयर की कीमत का एनालिसिस करने के लिए बहुत प्रभावी है।

    Example
    यहां नीचे आप फोटो में देख सकते हैं कि ऊपर बड़े अक्षरों में कीमत लिखी हुई है- 218.60 रुपये टाटा पावर का सीएमपी है। और दूसरे लोग अलग-अलग मात्राओं के लिए बिड और आस्क ऑर्डर दे रहे हैं, अगर आप भी कम कीमत पर खरीदना चाहते हैं या ज्यादा कीमत पर बेचना चाहते हैं, तो आप लिमिट ऑर्डर भी दे सकते हैं।

    CMP in Share Market

    यह जरूरी नहीं है कि आप जो शेयर बाजार भाव पर चल रहा है उसी पर लें, अगर आप इसे कम में लेना चाहते हैं तो अपना ऑर्डर दें जिस कीमत पर लेना है उतनी कीमत पे अगर इसका बाजार भाव आपसे मेल खाता है तो आपको शेयर मिलेगा।

    सीएमपी का एक ही फायदा होता कि हम बाजार भाव को ट्रैक कर सकते थे और सही कीमत का अंदाजा लगा सकते थे।

    CMP से आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपने अपने पोर्टफोलियो में कितना मुनाफा कमाया है और आप इसे सही समय पर बदल सकते हैं। हम CMP को मार्केट कीमत भी कह सकते हैं।

    तो आज आपने What is CMP in Share Market के बारे में जाना, आशा है कि आपको पोस्ट पसंद आया होगा यदि कोई भी प्रश्न है तो आप हमे कमैंट्स कर सकते है।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ