TCS Share Price Traget 2023, 2025, 2030 अच्छी कमाई का मौका

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे TCS Share Price Traget 2023, 2025, 2030 के बारे में। IT सेक्टर का शेयर TCS जो सालों से शेयरधारकों को जबरदस्त मुनाफा दे रहा है।

अगर आपके पोर्टफोलियो में टीसीएस जैसा अच्छा स्टॉक नहीं है तो आपका पोर्टफोलियो अधूरा लगता है। क्योंकि TCS की गिनती भारत के सबसे अच्छे शेयरों में होती है।

आज हम कंपनी के कारोबार का एनालिसिस करके यह जानने की कोशिश करेंगे कि आने वाले दिनों में कंपनी किस तरह से प्रदर्शन दिखाने में सक्षम है।

    TCS कंपनी के बारे में जानकारी

    का पूरा नाम Tata Consultancy Services Ltd. है। इसकी स्थापना वर्ष 1968 में हुई थी। इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। अगर साल 2022 की बात करें तो यह मार्केट कैपिटलाइजेशन (200 अरब डॉलर) के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी आईटी कंपनी में शामिल हो गई है।

    TCS Historical Share Price के बारें में जानकारी

    अगर टीसीएस के शेयर की बात करें तो एक शेयर की कीमत 3687.95 रुपये के आसपास चल रही है। अधिकतम और कम कीमत की बात करें तो नवंबर 2019 में यह 3800 रुपये के पार चला गया था। और दिसंबर 2008 में कीमत 117 रुपये से भी कम हो गई थी। अगर पिछले कुछ सालों की बात करें तो इस शेयर ने अपने शेयरधारकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया है।

    TCS Share Price Traget 2023, 2025, 2030

    TCS Share Price Traget 2023

    इस कंपनी ने हर साल ग्रोथ दिखाई है। महामारी होने के बावजूद इसका ग्राफ ऊपर गया है। इस कंपनी ने शेयरधारकों को काफी मुनाफा कमाया है। आईटी कंपनी में बेहतरीन कंपनी में TCS का नाम आता है। बड़े लोगों के पोर्टफोलियो पर नजर डालें तो आपको हर जगह टीसीएस नजर आएगी।

    TCS Share Price Traget 2023 की बात करें तो इसका टारगेट 4450 रुपये के आसपास दिख रहा है। और दूसरा लक्ष्य लगभग 4700 तक दिखाई दे रहा है।


    TCS Share Price Traget 2025

    आईटी कंपनी के सबसे ज्यादा मार्केट शेयर की बात करें तो टीसीएस कंपनी सबसे पहले आती है। यह कंपनी भारत के बाहर अन्य देशों को सबसे अधिक सेवा प्रदान करती है, इसलिए इसे इसका लाभ मिलता है। पिछले कुछ सालों से इसने बहुत सारी कंपनियों का अधिग्रहण किया है, आगे चलकर इसके कारोबार में बढ़ोतरी की संभावना है।

    अगर TCS Share Price Target 2025 की बात करें तो यह लगभग 7600 से 8000 रुपये तक जा सकता है।


    TCS Share Price Target 2030

    आने वाला हर समय डिजिटल मार्केटिंग का है। पिछले कुछ सालों से जिस तरह से IT सेक्टर में ग्रोथ दिखा रहा है और आने वाले समय में भी उसके बहुत तेजी से बढ़ने की संभावना है। यह कंपनी भविष्य के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर भी जोर-शोर से काम कर रही है।

    अगर TCS Share Price Target 2030 की बात करें तो यह लगभग 14500 रुपये से लेकर 15500 रुपये तक आराम से जा सकता है।


    भविष्य के हिसाव से TCS स्टॉक

    भविष्य के नजरिए से देखें तो TCS इस सेक्टर की सबसे अच्छी कंपनी लगती है। हर साल जबरदस्त ग्रोथ के साथ अच्छे फंडामेंटल भी देखने को मिल रहे हैं। इनके कारोबार की बात करें तो कंपनी के कारोबार की रफ्तार अभी शुरू हुई है।

    जैसे-जैसे लोग टेक्नोलॉजी से जुड़ेंगे, वैसे-वैसे इसका कारोबार भी अच्छी रफ्तार से चलता नजर आने वाला है।

    अगर आप लंबे समय तक इस शेयर में निवेश करते रहते हैं तो इस कंपनी के कारोबार में अच्छा रिटर्न कमाने की क्षमता जरूर दिखाई देती है।


    TCS Share में रिस्क

    आईटी सेक्टर से जुड़ी कंपनी होने के नाते जितना भविष्य दिख रहा है, उसके साथ-साथ रिस्क भी दिख रहा है। एसी कंपनी में अपने बिजनेस को अपडेट रखने के लिए काफी निवेश और इनोवेशन आइडिया की जरूरत होती है। यदि आप समय के साथ अपने व्यवसाय में परिवर्तन करने में असफल रहते हैं तो कंपनी के व्यवसाय पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

    मेरी राय

    टीसीएस भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाली आईटी कंपनी है। इसके कारोबार में कई संभावनाएं हैं। शेयरधारक को भी लगातार अच्छे मुनाफे के साथ-साथ अच्छे डिविडेंड का भुगतान भी करता है।

    अगर आप अच्छे रिटर्न के साथ डिविडेंड लेना चाहते हैं तो यह स्टॉक लंबे समय तक आपके पोर्टफोलियो में होना चाहिए।

    लेकिन कोई भी निवेश करने से पहले एक बार अपना विश्लेषण जरूर कर लें। क्योंकि यह पोस्ट केवल शैक्षिक उद्देश्य के लिए है। आपको कोई स्टॉक खरीदने के लिए प्रेरित नहीं करता है।

    TCS शेयर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

    क्या TCS भविष्य में अच्छा रिटर्न देगी?
    कंपनी के कारोबार का भविष्य बहुत अच्छा है। जिससे उम्मीद की जा सकती है कि TCS अच्छा रिटर्न देगी।

    TCS स्टॉक खरीदने का सही समय?
    जब भी स्टॉक में गिरावट का माहौल होता है तो आप लंबे समय के लिए खरीदारी करने की उम्मीद रख सकते है।

    क्या TCS के शेयर Dividend देते हैं?
    हाँ TCS स्टॉक शेयरधारकों को अच्छा Dividend देता है।

    मुझे उम्मीद है कि पोस्ट TCS Share Price Traget 2023, 2025, 2030 को पढ़कर आपको कंपनी के बिज़नस डिटेल्स के साथ-साथ भविष्य के प्रदर्शन के बारे में एक विचार मिल गया होगा। अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर बताएं।

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ