Share Market Tips in Hindi | शेयर मार्केट से पैसे कमाने के बेहतरीन टिप्स

Share Market Tips in Hindi - शेयर बाजार से पैसा कमाना जितना आसान है उतना ही मुश्किल। आप सोच रहे होंगे कि यह क्या है तो चलिए मैं आपको शेयर बाजार से पैसे कमाने के बेहतरीन टिप्स के बारे में बताता हूं।

आजकल शेयर बाजार हर जगह है, हर कोई चाहता है कि वह रातों-रात करोड़पति बन जाए। अक्सर ऐसे लोग शेयर बाजार में अपना पैसा खो देते हैं और फिर शेयर बाजार को जुए का नाम दे देते हैं।

लेकिन जो लोग शेयर बाजार को समझकर निवेश करते हैं, वे इस बाजार से इतना पैसा कमाते हैं जितना आप सोच भी नहीं सकते। जिन लोगों को कुछ पता नहीं होता है, वे इन लोगों को देखकर किसी भी स्टॉक में पैसा लगाकर अपना पैसा डूब जाते हैं। अब जानिए Share Market Tips in Hindi

    समाचार देखकर निवेश न करें

    जो लोग शेयर बाजार में नए हैं, वे दिन भर व्यापार या वित्त समाचार चैनल देखना शुरू करते हैं और वहां से मिलने वाले स्टॉक टिप्स में पैसा लगाते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपका दोस्त कह रहा है कि उसने ये शेयर खरीदे हैं, तो भी आपको उस कंपनी का फंडामेंटल एनालिसिस एक बार खुद ही कर लेना चाहिए।

    बुल मार्केट में निवेश न करें

    नए लोगो शेयर बाजार को सिर्फ बुल मार्केट में ही जाना जाता है क्योंकि यही वह समय होता है जब निवेशक काफी मुनाफा कमा रहे होते हैं और इसे देखकर लोग निवेश करना शुरू कर देते हैं।

    Share Market Tips in Hindi

    फिर कुछ महीनों के बाद शेयर बाजार क्रैश हो जाता है, फिर अपने शेयर बेच देता है।  जोकि बिल्कुल विपरीत करना चाहिए।  जब भी शेयर बाजार में गिरावट हो तो आपको इस बाजार में अधिक पैसा लगाना चाहिए और जब बाजार चरम पर हो तो आपको निवेश करने से नहीं डरना चाहिए।

    दूसरों को देखकर शेयर न खरीदें

    जो लोग शेयर बाजार में नए हैं, वे अक्सर अपने दोस्त के पोर्टफोलियो को देखकर उसी स्टॉक में निवेश करते हैं जिससे आपको बचना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपका दोस्त कह रहा है कि उसने ये शेयर खरीदे हैं, तो भी आपको उस कंपनी का फंडामेंटल एनालिसिस एक बार खुद ही कर लेना चाहिए।

    बाजार में आई मंदी का फायदा उठाएं

    मौजूदा समय में कई अच्छी कंपनियों के शेयर कम कीमतों पर उपलब्ध हैं। इस बात को ऐसे समझिए कि जो चीज आपको ₹500 में मिल रही थी, अब उसकी कीमत ₹300 हो गई है।

    तो आप खुद को समझने में सक्षम होंगे कि अगर आप 300 शेयर खरीदते हैं, तो रिटर्न अच्छा होगा।

    यह देखा गया है कि जब भी बाजार में अधिक गिरावट होती है और वापसी करता है, तो यह अपने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ देता है। तो आप बाजार से अच्छा मुनाफा ले सकते हैं।

    शेयर बाजार सीखते रहो

    शेयर बाजार में स्टडी नाम की कोई चीज नहीं होती, एक सिलेबस होता है, इसमें आपको हर रोज कुछ न कुछ सीखना चाहिए।

    सीखने के लिए आप YouTube वीडियो, ब्लॉग पढ़कर या शेयर बाजार की कोई किताब पढ़कर सीख सकते हैं। लेकिन हमेशा सीखते रहो। वारेन बफेट भी किताब को पढ़कर बहुत कुछ सीख पाए हैं।

    छोटी अवधि के बारे में मत सोचो

    अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपको कम से कम 4 - 5 साल सोच-विचार कर निवेश करना चाहिए।  इसका मतलब है कि 4 -5 साल तक पैसे की जरूरत नहीं है, उसके बाद ही शेयर बाजार में निवेश करें। और जितने जियादा सल आप निवेश करके रखेंगे उतना ही आपको जियादा फायदा होगा

    आपने क्या सीखा

    अगर आप इन सब बातों को ध्यान में रखकर निवेश करते हैं तो आपको शेयर बाजार में पैसा कमाने से कोई नहीं रोक सकता। मुझे उम्मीद है कि आपको शेयर बाजार से पैसे कमाने के बेहतरीन टिप्स पसंद आए होंगे।

    आपको हमारी यह पोस्ट Share Market Tips in Hindi से कुछ सीखने को मिला होगा। और कोई भी सवाल है तो आप हमे कमैंट्स में पूछ सकते है

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ