टाटा का सबसे सस्ता स्टॉक 2022, बेहतरीन रिटर्न

टाटा का सबसे सस्ता स्टॉक 2022 - दोस्तों भारतीय शेयर बाजार में आपको टाटा ग्रुप की कई ऐसी कंपनियां लिस्टेड मिल जाएंगी, जिन्होंने लंबे समय में शानदार रिटर्न कमाकर शेयरधारकों को दिया है। टाटा समूह की हर कंपनी, भले ही वह एक सहायक कंपनी हो, सभी टाटा शेयरों में निवेशकों का सबसे अधिक विश्वास है, जिसके कारण निवेशक अच्छे रिटर्न की उम्मीद में अधिक से अधिक निवेश करना पसंद करते हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से टाटा समूह के बाजार में सूचीबद्ध सभी सबसे सस्ते शेयरों के बारे में बताने जा रहे हैं और इसके साथ आपको कंपनी के व्यवसाय के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी, जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से अंदाजा लगा पाएंगे कि आने वाले समय में कंपनियों की ग्रोथ किस दिशा में जाने की संभावना है। आइए जानते हैं सभी शेयरों के बारे में विस्तार से-


    टाटा का सबसे सस्ता स्टॉक 2022

    टाटा का सबसे सस्ता स्टॉक 2022
    टाटा का सबसे सस्ता शेयर 2022


    1. Oriental Hotels

    2022 में टाटा ग्रुप के सबसे सस्ते शेयर पर नजर डालें तो हमारी लिस्ट में सबसे पहला नाम Oriental Hotels का है। IHCL के सहयोग से Oriental Hotels अपने होटल व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सक्षम है। Oriental Hotels के सभी आंतरिक संचालन IHCL द्वारा किए जाते हैं, साथ ही 29 प्रतिशत हिस्सेदारी कंपनी द्वारा ही देखी जाती है। जिससे यह कहा जा सकता है कि Oriental Hotels टाटा समूह से जुड़ी कंपनी है।

    कंपनी के होटल कारोबार में देखा जाए तो एक के बाद एक Oriental Hotels कारोबार में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए ग्राहकों के लिए नए होटल और रिसॉर्ट शुरू कर रहा है। जिस तरह से लोग धीरे-धीरे हर दिन अपनी जीवन शैली बदल रहे हैं और लोग बाहर निकलने का विकल्प चुन रहे हैं, इससे होटल क्षेत्र से जुड़ी कंपनी Oriental Hotels के कारोबार में भी आने वाले समय में भारी वृद्धि की संभावना नजर आ रही है।

    2. Tata Teleservices (Maharashtra) Limited

    टेलीकम्युनिकेशन बिजनेस से जुड़ी कंपनी TTML हमारे टाटा समूह के सबसे सस्ते शेयरों की सूची में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। टेलीकम्युनिकेशन बिजनेस में कंपनी मुख्य रूप से ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क को फैलाने का काम करती है, जहां कंपनी के पास अच्छी संख्या में सब्सक्राइबर हैं। जिस तरह से हर दिन तेजी से इंटरनेट एक्सेस देखने को मिल रहा है, उसी सेगमेंट में TTML के तेजी से काम करने के कारण कंपनी के कारोबार में पहले से ही भारी उछाल देखने को मिल रहा है।

    TTML अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए क्लाउड-आधारित समाधान, सहयोग समाधान, IoT, डेटा प्रबंधन और साइबर सुरक्षा समाधान खंड जैसी तेजी से बढ़ती प्रौद्योगिकी में अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए धीरे-धीरे काम कर रहा है। जिससे आने वाले समय में कंपनी के बिजनेस में बड़ी ग्रोथ की उम्मीद नजर आ रही है।

    3. Rallis India

    अगर हम कृषि रसायन व्यवसाय को देखें तो टाटा समूह की सहायक कंपनी Rallis India घरेलू और वैश्विक बाजार दोनों में एक मजबूत पहचान बनाने में सफल रही है। Rallis India के पास एक मजबूत उत्पाद पोर्टफोलियो है जो फसल सुरक्षा और पोषण के लिए फॉर्मूलेशन सहित व्यापक फसल देखभाल समाधान पेश करता है।

    कंपनी कीटनाशकों, बीज और पौधों के विकास पोषक तत्वों सहित कई तरह के कृषि उत्पादों का भी निर्माण करती है। साथ ही कंपनी अपने बेहतरीन R&D की मदद से समय-समय पर कई ऐसे इनोवेटिव नए उत्पाद बाजार में उतारने जा रही है, जिससे कंपनी बाजार में एक मजबूत ब्रांड के तौर पर उभर रही है, जिसका फायदा लंबी अवधि के निवेशकों को पूरी तरह नजर आ रहा है।

    4. Tata Coffee

    टाटा ग्रुप की इस सब्सिडियरी कंपनी का नाम तो सभी जानते हैं, कॉफी सेगमेंट में टाटा कॉफी खुद को एक मजबूत ब्रांड के तौर पर स्थापित करने में कामयाब रही है। कंपनी के कारोबार पर नजर डालें तो टाटा कॉफी का कारोबार भारत के साथ-साथ अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका जैसे लगभग सभी देशों में फैला हुआ है। अपने कारोबार को और भी तेजी से बढ़ाने के लिए टाटा कॉफी लगातार एक के बाद एक नई कंपनियों का अधिग्रहण कर कारोबार में नए सेगमेंट को बढ़ते हुए देख रही है। जिसके चलते कंपनी के रेवेन्यू में काफी अच्छा उछाल देखने को मिल रहा है।

    आने वाले वर्षों में भी प्रबंधन कॉफी सेगमेंट के साथ-साथ नए उत्पाद सेगमेंट में भी अपना कारोबार बढ़ाने की योजना पर तेजी से काम कर रहा है। जिससे आने वाले समय में और भी बेहतर रफ्तार के साथ कारोबार में तेजी आने की उम्मीद है।

    5. Tata Power

    टाटा समूह की सबसे प्रभावशाली कंपनियों में से एक, टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी और ईवी चार्जिंग, कंपनी का कारोबार बहुत मजबूती से बढ़ रहा है। धीरे-धीरे आने वाले समय में रिन्यूएबल एनर्जी सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए कंपनी इस सेक्टर से जुड़े नए प्रोजेक्ट्स पर अपना निवेश बढ़ा रही है।

    इसके साथ ही कंपनी ने देशभर में ईवी के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए अलग-अलग शहरों में अपने ईवी चार्जिंग स्टेशन भी लगाने शुरू कर दिए हैं। Clean Energy और ईवी सेगमेंट में प्रथम होने के नाते, टाटा पावर को इस बढ़ते बाजार का अधिकतम लाभ उठाते हुए देखा जा सकता है। जिससे शेयरधारक को भी आने वाले समय में इसका फायदा देखने को मिलने वाला है।

    6. Tata Motors

    टाटा समूह का सबसे बड़ा ब्रांड और भविष्य के लिहाज से सबसे सस्ते शेयरों में से एक टाटा मोटर्स ऑटो सेक्टर की एक बहुत अच्छी कंपनी लगती है। अगर हम ईवी सेगमेंट को देखें, तो टाटा मोटर्स वर्तमान में भारतीय बाजार में सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर रही है। और Management ईवी सेगमेंट के बाजार में आगे भी अपना दबदबा बनाए रखने के लिए कंपनी तेजी से एक के बाद एक नई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ नए मॉडल लॉन्च करती नजर आ रही है।

    अभी भी EV सेगमेंट का बाजार अभी शुरू हुआ है। टाटा मोटर्स आने वाले समय में बाजार में उतनी ही बढ़ती हिस्सेदारी पर कब्जा करने के लिए नए उत्पाद विकास और नवाचार पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है क्योंकि बाजार में वृद्धि देखी जा रही है। जिसका फायदा आने वाले समय में कंपनी को जरूर देखने को मिलने वाला है।

    टाटा ग्रुप के शेयरों में निवेश करने के फायदे


    1. बेहतरीन मैनेजमेंट

    टाटा समूह की अधिकांश कंपनियों में मैनेजमेंट ने अपने व्यवसाय में बहुत अच्छा काम किया है। मैनेजमेंट को समय-समय पर अपने व्यवसाय में ऐसे कई अच्छे निर्णय लेते हुए देखा जाता है, जिसके कारण व्यवसाय काफी वृद्धि के साथ आगे बढ़ता हुआ प्रतीत होता है। साथ ही मैनेजमेंट के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बिजनेस में भी काम करते नजर आ रहे हैं। जिससे दीर्घकाल में व्यवसाय के भीतर भी व्यवसाय में बहुत अच्छी वृद्धि के अवसर दिखाई देते हैं।

    2. ब्रांड वैल्यू

    टाटा समूह से जुड़ी सभी कंपनियां अपनी मजबूत ब्रांड वैल्यू से हमेशा लाभान्वित होती हैं। लोगों के बीज लंबे समय से टाटा समूह की सभी कंपनियां एक मजबूत ब्रांड स्थापित करने में कामयाब रही हैं, जिसके कारण लोगों को हमेशा कंपनी के उत्पाद और सेवा पर भरोसा होता है, इसलिए अधिक से अधिक निवेशक स्टॉक में निवेश करते हैं, जिससे यह शेयर की कीमत में काफी अच्छी वृद्धि होती नजर आ रही है।

    3. इकोसिस्टम का फायदा

    अगर हम टाटा समूह की सभी कंपनियों के भीतर देखें, तो कोई एक बिजनेस इकोसिस्टम से जुड़ा हुआ है। एक का बिजनेस दूसरे बिजनेस में जरूर काम करता है, जिससे टाटा ग्रुप की सभी कंपनियों को हमेशा काफी अच्छा मुनाफा मिलता है। व्यापार को बढ़ाने के लिए और बाजार में बहुत अच्छी कीमत पर बेहतर उत्पाद लाने के लिए। जिससे शेयरधारक को लंबे समय में बहुत अच्छा लाभ मिलता है।

    My Opinion

    टाटा समूह की अधिकतर कंपनियों को सही रणनीति के तहत देखते हुए मैनेजमेंट अपने कारोबार को बढ़ाने के साथ-साथ बाजार में अपने ब्रांड का दबदबा भी बढ़ाता नजर आ रहा है। इसका फायदा आने वाले समय में सभी कंपनियों को जरूर देखने को मिलने वाला है। अगर आप टाटा समूह की कंपनी में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो मेरी राय यह होगी कि जो कोई भी टाटा समूह की कंपनी के भविष्य की तकनीक या भविष्य के कारोबार पर काम कर रहा है। अगर आप उन कंपनियों में निवेश करते हैं तो आपको काफी अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है।

    लेकिन ध्यान रहे कि किसी भी कीमत पर निवेश का कोई भी फैसला लेने से पहले कंपनी की पूरी जानकारी का खुद एनालिसिस करना या अपने वित्तीय सलाहकार का सुझाव लेना बिल्कुल भी न भूलें।

    निष्कर्ष

    मुझे उम्मीद है कि हमारे 'टाटा का सबसे सस्ता स्टॉक 2022' लेख को पढ़ने के बाद आपको टाटा समूह की सभी कम कीमत वाली कंपनियों के बारे में जानकारी मिल गई होगी और साथ ही आपको इसके कारोबार के बारे में भी विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। अगर आपके मन में अभी भी इस article से related कोई सवाल है तो कमेंट में पूछना ना भूलें।

    टाटा शेयर से जुड़े सवाल F.A.Q.

    1. टाटा ग्रुप का सबसे सस्ता स्टॉक कौन सा है?

    टाटा ग्रुप के सबसे सस्ते शेयर पर नजर डालें तो अब ओरिएंटल होटल्स लिमिटेड है। जो आईएचसीएल कंपनी का कारोबार खुद चलाती है।

    2. मुझे टाटा समूह के कौन से शेयर खरीदने चाहिए?

    आपको भविष्य में टाटा समूह के कारोबार में काम करने वाली कंपनी के शेयर ही खरीदने चाहिए।

    3. क्या टाटा ग्रुप की कंपनीयों में निवेश करना सही रहेगा?

    टाटा समूह की कुछ कंपनियां अपने कारोबार में बहुत अच्छी दिख रही हैं, अगर आप उन कंपनियों में लंबे समय तक निवेश करते हैं, तो आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

    4. टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी का नाम किया हैं?

    Tata Consultancy Services Limited (TCS) मार्केट कैप के मामले में टाटा समूह की सबसे बड़ी कंपनी है।


    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ